Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter Find us on Youtube View Content in English
National Emblem of India

Home

Citizen Charter

मंडल

विभाग

निविदाएँ

समाचार एवं अद्यतन

हमसे संपर्क करें



 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
सवारी डिब्बा



सवारी डिब्बा

1. परिचय   

कैरिज शॉप वर्ष 1917 में अपनी शुरुआत के बाद से खड़गपुर कारखाना का केंद्र रहा है। वर्तमान में शॉप निम्नलिखित प्रकार के रोलिंग स्टॉक का पीओएच कर रही है:
  • आईसीएफ डिजाइन कोच
  • एलएचबी डिजाइन कोच
  • ईएमयू कोच
  • मेमू कोच
  • डीएमयू/डेमू ट्रेलर कोच
  • एसपीएआरटी / एसपीएआरएमई / एसपीएआरएमवी
  • टावर वैगन
  • वीपीयू/वीपीएचअन्य विभागीय कोच जैसे आरसीसी, एनएमजी, निरीक्षण कैरिज, एआरटी/एआरएमई कोच आदि। दुकान सामान्य पीओएच कार्य के अलावा आईसीएफ डिजाइन कोच का रूपांतरण कार्य भी करती है
शॉप सामान्य पीओएच कार्य के अलावा, आईसीएफ डिजाइन कोचों को एनएमजी, आरसीसी, एआरटी/एआरएमई, निरीक्षण कैरिज, व्हील कोच आदि में बदलने का कार्य भी करती है। शॉप आरएसपी प्रतिबंधों के खिलाफ कोचों का पूर्ण नवीनीकरण भी करती है। शॉप जमा कार्यों के विरुद्ध ट्रेजरी वैन का रखरखाव भी करती है ।

2. कैरिज शॉप की विभिन्न शॉप का संक्षिप्त विवरण:

शॉप संख्या 24 : लकड़ी की फिटिंग की शॉप : यह शॉप कोचों के शौचालय के दरवाजों के निर्माण / म्मत का काम करती है।

शॉप संख्या 25: मध्यम जंग मरम्मत (एमसीआर): यह शॉप आवधिक ओवरहालिंग (पीओएच), सैलून कोचों के एमआरआर कार्यों और आईसीएफ डिजाइन के पारंपरिक बीजी कोच, एलएचबी कोचों की मध्यम जंग मरम्मत का कार्य करती है। सभी पीओएच गतिविधियों में मैकेनिकल स्ट्रिपिंग, अंडर फ्रेम और शेल मरम्मत कार्य, इंटीरियर फर्निशिंग कार्य, इंटीरियर फिनिशिंग कार्य, एनटीएक्सआर द्वारा जांच के लिए पीओएच कोच की पेशकश और कार्यशाला से अंतिम रूप से बाहर निकलने के लिए शामिल हैं।

शॉप नंबर 26: लाइट संक्षारण रिपेयर (एलसीआर) शॉप: इस शॉप में शेल रिपेयर में रिपेयर, कोचों की फर्निशिंग और फिनिशिंग का काम शामिल है। ट्रेवर्सर द्वारा कोच की आवाजाही भी इसी शॉप से संबंधित है। फ़िट लाइन पर निरीक्षण के लिए एनटीएक्सआर और डिवीजनल टीएक्सआर को फिर से पूरा कोच दिया जाता है। अंत में सी वाई एम को टर्न-आउट कोच प्रदान करना।

 शॉप संख्या 27 और 28: लिफ्टिंग शॉप: इस शॉप में सभी प्रकार के आईसीएफ डिजाइन कोच, एलएचबी डिजाइन कोच और ईएमयू, एमईएमयू और डीईएमयू कोच के साथ-साथ सभी प्रकार के विभागीय कोच जैसे निरीक्षण कैरिज के बोगी को उठाना, कम करना और पीओएच करना, एआरटी/एआरएमई, आरसीसी, व्हील कोच आदि का काम किया जाता है। स्क्रू कपलिंग, सीबीसी और शाकू कपलर का निराकरण, पीओएच और असेंबलिंग भी यहां किया जाता है। विभिन्न प्रकार के स्प्रिंग्स और डैम्पर्स का निरीक्षण, परीक्षण और कोडिंग भी शामिल किया जा रहा है।

 शॉप नंबर 29: फिटिंग शॉप: यह शॉप मुख्य रूप से पीओएच उद्देश्य के लिए 26, 33 और 25 जैसी सहायक शॉप के लिए आवश्यक कैरिज घटकों / पुर्जों के निर्माण और फिटिंग से संबंधित है। मूल रूप से यह शॉप गाड़ी की सभी शॉप के लिए फीडर शॉप के रूप में जानी जाती है।

 शॉप संख्या 30: एयर ब्रेक और वाटरपाइप की शॉप: यह शॉप ब्रेक रिगिंग के साथ एयर ब्रेक सिस्टम के पीओएच के साथ-साथ आईसीएफ, एलएचबी, ईएमयू, एमईएमयू और डीईएमयू कोचों के पानी के पाइप और पानी की टंकियों के पीओएच का प्रदर्शन करती है। आईसीएफ और एलएचबी कोचों के हैंड ब्रेक सिस्टम का पीओएच भी किया जाता है।

 शॉप संख्या 31: पेंटिंग की शॉप: पेंट की दुकान कैरिज विंग की सभी प्रकार की पेंटिंग गतिविधियों में शामिल है। इस दुकान में सैलून सहित सभी आईसीएफ कोच, ईएमयू / मेमू कोच / ईआरयू और सभी प्रकार के विभागीय कोच पेंट किए गए हैं। हाल ही में इस शॉप ने अपने पेंटिंग के काम को एल्केड पेंट से पीयू पेंट में अपग्रेड किया है। पेंटिंग की सभी गतिविधियाँ स्प्रे द्वारा की जाती हैं। हाल ही में एलएचबी बोगियों को स्प्रे पेंटिंग द्वारा भी किया जाता है। इन पेंट शॉप के अलावा पेंटिंग और साइन राइटिंग गतिविधियों जैसे मॉडल पेंटिंग, पदनाम बोर्ड लेखन, पॉलिशिंग आदि के कई अन्य विविध कार्य भी शामिल हैं।

 शॉप संख्या 32: ट्रिमिंग शॉप: पीओएच कोचों के क्षतिग्रस्त सीट और बर्थ का दृश्य निरीक्षण और अंकन। स्ट्रिपिंग के लिए संबंधित शॉप को दिया मेमो। आने वाले कोचों से स्ट्रिप्ड बर्थ को उतारना। दुकान पर लाना, क्षतिग्रस्त सीट एवं बर्थों की मरम्मत एवं बढ़ईगीरी का कार्य। तैयार बर्थों को मांग के अनुसार विभिन्न दुकानों पर भेजना।

 शॉप संख्या 33: भारी जंग मरम्मत (एचसीआर) शॉप : शॉप संख्या: 33 पारंपरिक (आईसीएफ / आरसीएफ / एलएचबी), गैर-पारंपरिक (ईएमयू / एमईएमयू / डीईएमयू आदि) और अन्य विभागीय पीओएच कार्य के लिए एक भारी जंग मरम्मत की शॉप है। कोच (आरसीसी, एआरटी, एआरएमई, आरयू, आरएस आदि)। इसके अलावा दुकान विभिन्न विभागीय कोचों के लिए विभिन्न प्रकार के रूपांतरण और संशोधन कार्य के लिए भी काम करती है।

3. कैरिज शॉप की उत्कृष्टता इकाइयों का केंद्र
शॉप में उत्कृष्टता इकाइयों के 03 केंद्र हैं: (i) एलएचबी बोगी पीओएच अनुभाग, (ii) वितरक वाल्व (डीवी) ओवरहालिंग अनुभाग, 
(iii) बीएमबीसी ओवरहालिंग अनुभाग, जिसका संक्षिप्त विवरण नीचे दर्शाया गया है:

(i) एलएचबी/फिएट बोगी पीओएच अनुभाग:

एलएचबी बोगी के ओवरहालिंग में, अंडरगियर घटकों तक पहुंचने के लिए बोगी को ऊपर उठाने और ऊंचाई पर रखने की आवश्यकता
होती है। बोगी लगाने औरआसान पहुंच के लिए वायवीय नियंत्रित कार्य केंद्र विकसित किए गए हैं। कार्य केंद्र के साथ वायवीय विद्युत
उपकरण भी प्रदान किए जाते हैं।


(ii) डीवी ओवरहालिंग अनुभाग:

डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व को अलग करने, सफाई, असेंबली और परीक्षण के लिए जिम्मेदार। वितरक वाल्व को गंदगी, गंदगी और स्केलिंग के

लिए साफ किया जाता है। डी वी की सफाई के लिए एयर ब्लो गन का उपयोग किया जाता है।

(iii) बीएमबीसी ओवरहालिंग अनुभाग:

आईसीएफ कोच, ईएमयू/एमईएमयू/डीईएमयू-टीसी और टावर वैगन के लिए बीएमबीसी की स्ट्रिपिंग, ओवरहालिंग और फिटमेंट।

आईसीएफ कोच, ईएमयू/एमईएमयू/डीईएमयू-टीसी

और टावर वैगन की बोगी पाइपलाइनों का पीओएच, यह कंडीशन के आधार पर किया जाता है। बीएमबीसी की लगभग

600 इकाइयों को मासिक आधार पर पीओएच किया जाता है।


4. प्रदर्शन सूचकांक

पीओएच आउटटर्न वित्तीय वर्ष 2024-25

क्रमांक

रोलिंग स्टॉक

मासिक लक्ष्य

अप्रैल

1

आईओएच आईसीएफ एसी बोगी कोच सेट

0

73

2

आईओएच आईसीएफ नॉन एसी बोगी कोच सेट

0

11

3

आईओएच एलएचबी एसी बोगी कोच सेट

0

29

4

आईओएच एलएचबी नॉन एसी बोगी कोच सेट

0

12

5

बीजी ईएमयू-मेमू

40

42

6

बीजी एसी कोच पीओएच

13

13

7

बीजी नॉन एसी कोच पीओएच

55

61

8

एलएचबी नॉन एसी कोच पीओएच

23

24

9

एलएचबी एसी कोच पीओएच

42

11




Source : South Eastern Railway CMS Team Last Reviewed : 17-05-2024  


  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.